This website your browser does not support. Please upgrade your browser Or Use google Crome
';
नयी घोषणाएं
अन्य लिंक्स
महिला वैज्ञानिक योजना

महिला वैज्ञानिकों के लिए बायोटेक्नोसलॉजी कैरियर एडवांस्मेंट एण्ड रिओरिएंटेशन प्रोग्राम (बायो केयर)

जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान में महिला वैज्ञानिकों की भागीदारी बढ़ाने के एक प्रयास में बायो टेक्नोशलॉजी विभाग द्वारा महिला वैज्ञानिकों के लिए बायोटेक्नोोलॉजी कैरियर एडवांस्में ट एण्डट रिओरिएंटेशन प्रोग्राम (बायो केयर) की शुरूआत की गई है। यह कार्यक्रम मुख्यब रूप से 55 वर्ष तक की रोजगार रत / बेरोजगार महिला वैज्ञानिकों के कैरियर विकास के लिए है, जिनके लिए यह प्रथम बाह्रय अनुसंधान अनुदान है। यह योजना जीवन विज्ञान / जीव विज्ञान (कृषि, पशु चिकित्सा विज्ञान और काय चिकित्साु सहित) के सभी क्षेत्रों के लिए खुली है।

इसमें अनुसंधान अनुदान अवसर (आरजीओ) है, जिसके तहत 3-5 वर्ष के लिए अनुसंधान अनुदान दिया जाता है। इसका प्रयोजन विश्वअ विद्यालयों और छोटी अनुसंधान प्रयोगशालाओं में पूर्ण कालिक रूप से रोजगार रत महिला वैज्ञानिकों के लिए क्षमता निर्माण करना या कैरियर में रुकावट आने के बाद बेरोजगार महिला वैज्ञानिकों को स्ववतंत्र रूप से अनुसंधान और विकास परियोजनाएं लेने में सहायता देना है, उन्हेंन प्रति माह 50000 रुपए से 60000 रुपए के बीच मासिक परिलब्धि दी जाएगी। इसके अलावा रोजगार रत महिला वैज्ञानिकों को प्रोत्सािहन के रूप में 10000 रुपए की राशि दी जाएगी। उन्हें 50.00 लाख रुपए तक का अनुसंधान अनुदान दिया जाता है।

विभाग ने जनवरी 2011 में आवेदनों के लिए प्रथम आमंत्रण की घोषणा की। अब तक तीन बार आमंत्रण घोषित किए गए हैं और बायो केयर योजना के तहत 214 महिला वैज्ञानिकों को समर्थन दिया गया है।