This website your browser does not support. Please upgrade your browser Or Use google Crome
';
नयी घोषणाएं
अन्य लिंक्स
छात्रों के लिए फैलोशिप
2 10 + 2 के लिए डीबीटी जीवविज्ञान छात्रवृत्ति
चुनिंदा छात्रों को कक्षा 12 के बाद जैवविज्ञान शिक्षा को प्रोत्साहित करना….
2 डीबीटी- जेआरएफ
भारत भर में विश्वविद्यालयों में जैव प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में डॉक्टरेट शोध, अनुसंधान संस्थानों का समर्थन करना ….
3 डीबीटी-अनुसंधान एसोसिएटशिप (डीबीटी – आरए)
भारत के प्रमुख संस्थानों में जीवन विज्ञान में पोस्ट डॉक. अध्ययन का समर्थन देना ..
3 विद्वानों के लिए खुराना कार्यक्रम
दोनों देशों के बायोटेक छात्रों को एक साथ लाने के लिए भारत-अमेरिका का संयुक्त प्रयास ….


डीबीटी जीव विज्ञान छात्रवृत्तियां 10 + 2 के लिए

डीबीटी की ओर से देश भर के स्कूईलों के 100 छात्रों को जीव विज्ञान छात्रवृत्तियां प्रदान की जाती हैं। छात्रों को हायर सेकेण्ड री, माध्य मिक या 10 + 2 स्तरर पर सीबीएसई, आईसीएसई या राज्य‍ बोर्डों में से किसी में अध्य यन रत होना चाहिए। यह जैविक विज्ञान और संबंधित विषयों में 10 + 2 के बाद अध्यीयन को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। सीडीएसई बोर्ड से कुल 45 छात्रों, आईसीएसई बोर्ड से चार और विभिन्नी राज्यब बोर्डों से 52 (प्रत्येडक राज्य बोर्ड से 2) छात्रों को यह प्रदान करने के लिए चुना गया है, जिसमें 20000 रुपए का नकद पुरस्काकर, एक प्रमाण पत्र और एक मेडल है।

चयन बोर्डों द्वारा प्रदान की गई योग्यरता सूची के आधार पर है।

  • डीबीटी जीवविज्ञान छात्रवृत्ति की इलेक्ट्रॉनिक निर्मुक्ति के लिए आवश्यकताएं
    डीबीटी जीव विज्ञान छात्रवृत्तियां पाने वालों की सूची अपलोड की गई है। अब एक बार की छात्रवृत्ति अर्थात 20000 रुपए को इलेक्ट्रॉ निक माध्यकम से डीबीटी द्वारा दिया जाता है और संबंधित प्राप्तककर्ता / छात्र तत्कायल अनिवार्य कार्रवाई के लिए निम्नयलिखित प्रक्रिया / बिंदु नोट करें :-

    1. पुरस्कायर राशि / छात्रवृत्ति जारी करने की प्रक्रिया हेतु संबंधित एजेंसी / व्यकक्ति का पंजीकरण केंद्रीय योजना स्की्म मॉनिटरिंग सिस्टाम (सीपीएसएमएस/पीएफएमएस), भारत सरकार के पास होना चाहिए।
    2. अत: यह अनुरोध किया जाता है कि पंजीकरण के लिए एजेंसी < पर लॉग ऑन करें और व्य क्ति पंजीकरण चुनकर अपने पूरे विवरण भरें तथा 20000 रुपए की छात्रवृत्ति जारी करने के लिए प्रविष्टियां सेव करें। आपसे अनुरोध है कि आप योजना [0146] मानव संसाधन विकास के तहत पंजीकरण करें।
    3. (व्यईक्तियों के लिए – पुरस्काार राशि / छात्रवृत्ति की राशि 20,000 रुपए)
      प्रोफार्मा के लिए क्लिक करें

डीबीटी – जेआरएफ

विभाग द्वारा पूरे देश के विश्व विद्यालयों / अनुसंधान संस्थाीनों में डॉक्टंरल अनुसंधान करने के लिए जैव प्रौद्योगिकी के छात्रों को अध्येवतावृत्ति प्रदान की जाती है। छात्रों को जैव प्रौद्योगिकी पात्रता परीक्षा (बीईटी) द्वारा चुना जाता है, जिसका समन्वेय अब राष्ट्रीदय कोशिका विज्ञान केंद्र द्वारा किया जा रहा है।

डीबीटी – रिसर्च एसोसिएट शिप (डीबीटी – आरए)

विभाग द्वारा जैव प्रौद्योगिकी तथा जीवन विज्ञान के अग्रणी क्षेत्रों में भारत के प्रमुख संस्थायनों में पोस्टआ डॉक्टकरल अनुसंधान के लिए अध्येदतावृत्ति प्रदान की जाती है। डीबीटी – आरए कार्यक्रम को भारतीय विज्ञान संस्थाटन, बैंगलोर द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है। इस अध्येबतावृत्ति में शुरूआत में दो वर्ष तक सहायता दी जाती है और फिर प्रगति की समीक्षा के आधार पर इसे आगे 1 से 2 वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है।

विवरणों के लिए यहां क्लिक करें

विद्वानों के लिए खुराना कार्यक्रम

यह छात्रवृत्ति का कार्यक्रम भारत के जैव प्रौद्योगिकी छात्रों तथा संयुक्तर राष्ट्रन अमेरिका के जैव प्रौद्योगिकी छात्रों के बीच एक प्रभावी वैज्ञानिक संपर्क बनाने के लिए एक भारत – अमेरिकी सहयोगात्म क प्रयास है। इस छात्रवृत्ति में बी टेक, एम टेक और एम. एससी के भारतीय छात्रों को यूएसए के विन्कोंटसिन – मेडिसन यूनिवर्सिटी में अनुसंधान इंटर्न के रूप में जाने की सुविधा दी जाती है। अब इस कार्यक्रम को यूएसए के अन्य् विश्वस विद्यालयों में विस्तांरित किया जा रहा है जैसे मिनेसोटा, मिशिगन, लोवा, इंडियाना और जॉर्जटाउन।

विवरणों के लिए यहां क्लिक करें