This website your browser does not support. Please upgrade your browser Or Use google Crome
';
नयी घोषणाएं
अन्य लिंक्स
मूलभूत अनुसंधान
Basic Research आधुनिक जीव विज्ञान में मूलभूत अनुसंधान
वर्तमान समय में नवोन्मेष, आविष्कार और उत्पाद अभिमुखीकरण से संबंधित अनुसंधान में बढ़त देखने को मिल रही है। वास्तव में शीर्ष विशेषज्ञों ने यह स्पष्ट कर दिया है कि जैव विज्ञान में नवोन्मेष के द्वारा इसे सूचना प्रौद्योगिकी से भी बड़ा उद्योग बनाया जा सकता है।

मगर मूलभूत अनुसंधान, जैव प्रौद्योगिकी रूपी भवन की आधारशिला बना रहेगा क्योंकि मूलभूत अनुसंधान के बिना हमरा देश हमेशा ज्ञान की अपूर्णता स्थिति में बना रहेगा। इस कारण जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने आधुनिक जीव विज्ञान में मूलभूत अनुसंधान के लिए एक बेहद मानदंड विकसित किया है।

Biodesign नैनो जैवप्रौद्योगिकी
नैनो जैवप्रौद्योगिकी अनुसंधान को बढ़ावा देने वाला एक अपेक्षाकृत नया कार्यक्रम है, जिसे एक एकल कार्यक्रम के रूप में 2007 में आरंभ किया गया था। जैवचिकित्सकीय एवं कृषि व्यवसाय में आदर्शों की रचना करने के लिए यह कार्यक्रम नैनोविज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में तेज़ी से विकसित होते ज्ञान को शक्ति प्रदान करता है। नैनो जैवप्रौद्योगिकी के लिए बहुविषयक अनुसंधान प्रणाली की आवश्यकता पड़ती है।
Human Genetics And Genome Analysis जीनोम अभियांत्रिकी प्रौद्योगिकियां
वर्ष 2014 में जीव विज्ञान में नवोन्मेष को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के लिए जीनोम-प्राप्य विश्लेशण और अभियांत्रिक तकनीकों को, व्यापक प्रयोग के लिए सुलभ एवं वहनीय बनाने के लिए एक दृष्टिकोण के साथ एक टास्क फोर्स का गठन किया गया।