This website your browser does not support. Please upgrade your browser Or Use google Crome
';
नयी घोषणाएं
अन्य लिंक्स
बायोटेक पार्क और इन्क्यूबेटर
BiotechPark  (1)

जैव प्रौद्योगिकी में अर्थव्यवस्था के लगभग सभी क्षेत्रों में पर्यावरण के अनुकूल उत्पाद और प्रक्रियाएं प्रदान करने के लिए संभाव्यता है।

बायोटेक उद्योग में या तो सेवा प्रेरित कंपनियां या उत्पा द प्रेरित कंपनियां शामिल की जाती हैं। भारत में, जैव प्रौद्योगिकी ने खास तौर पर कृषि और इससे जुड़े क्षेत्रों में अनेक रोजगार उत्पकन्नि किए हैं।

भारत द्वारा जैव प्रौद्योगिकी के त्वररित वाणिज्यिक विकास हेतु सुविधाएं प्रदान करते हुए लक्षित प्रयासों द्वारा जैव प्रौद्योगिकी उद्योग को प्रोत्साुहन देने के कदम उठाए गए हैं।

कुछ राज्योंो ने भी विशिष्टप बायोटेक नीतियों की घोषणा की है और जीवन विज्ञान विशिष्टक उद्यम कोष जारी किए हैं।

माध्यधमों में से एक, जिसका प्रस्तािव बायोटेक पार्कों की स्थािपना द्वारा अर्जित किया जाना था, जहां प्रौद्योगिकी इंक्यूाबेशन, प्रौद्योगिकी प्रदर्शन और प्रायोगिक संयंत्र अध्य यनों के लिए सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।

बायोटेक पार्कों की स्था पना बायोटेक औद्योगिक समूहों के विकास द्वारा उत्पा द में नवाचार और उन्नायन की सुविधा देने के लिए की गई है और यहां जैव प्रौद्योगिकी विदों तथा उद्यमियों को तैयार किया जाता है जो अनुसंधान और नवाचार की सशक्त नींव रखते हैं।

बड़ी संख्याी में बहु राष्ट्रीइय और बायो फार्मा कंपनियों द्वारा भारत में अनुसंधान और विकास तथा विनिर्माण प्रचालनों की शुरूआत के साथ बायोटेक इंक्यू्बेटरों की मांग बढ़ी है।

केंद्र और राज्या दोनों सरकारों द्वारा बायोटेक पार्कों, इंक्यूजबेटरों तथा सार्वजनिक निजी भागीदारी के माध्यथम से प्रायोगिक परियोजनाओं की स्थानपना द्वारा देश में जैव प्रौद्योगिकी गतिविधियों को प्रोत्सा हन देने के सघन प्रयास किए जाते हैं। डीबीटी द्वारा विभिन्नश राज्योंग में स्थित जैव प्रौद्योगिकी पार्कों और इंक्यूधबेशन केंद्रों को बायोटेक स्टाार्ट अप कंपनियों को प्रोत्सा्हन देने तथा सार्वजनिक निजी भागीदारी को प्रोत्सा्हन देने के लिए समर्थन दिया जाता है।

निम्ननलिखित बायोटेक पार्क और इंक्यूसबशन केंद्रों को स्थाीपित किया गया है और ये पूरी तरह प्रचालित हैं :

  • लखनऊ, उत्तर प्रदेश
  • हैदराबाद एनटीआर पार्क, हैदराबाद, आंध्र प्रदेश
  • टीआईसीईएल जैव पार्क, चेन्नई
  • महिला स्वर्ण जयंती बायोटेक पार्क, सिरुसेरी, कांचीपुरम जिला, तमिलनाडु

बायोटेक इंक्यूयबेशन / प्रायोगिक संयंत्र सुविधाएं स्थारपित करने के लिए अनुमोदित अन्यो परियोजनाएं विकास के विभिन्न चरणों पर हैं। इनमें शामिल हैं :

  • असम: गुवाहाटी बायोटेक पार्क
  • कर्नाटक: बैंगलोर बायोटेक पार्क
  • केरल: केआईएनएफआरए बायोटेक पार्क
  • ओडिशा: बायोफार्मा – आईटी पार्क, अंधौरा, भुवनेश्वर

पार्क का विवरण